Uncategorized

मेवात:चितोड़ा गांव की अरावली में हो रहा है अवैध खनन…..

मेवात(बिलाल अहमद): प्रशासन के लाख दावों के बावजूद चितौड़ा गांव की अरावली पहाड़ी में अवैध खनन नहीं रुक रहा है। प्रशासन भी इन खनन माफिया पर लगाम लगाने में असफल साबित हो रहा है। बता दें कि खनन माफिया राजस्थान के पहाड़ी थाना अंतर्गत गाव नांगल के पहाड़ों में लगी लीजों से खनिज सामग्री लाने के लिए फिरोजपुर झिरका थाना अंतर्गत चितौड़ा के अरावली पहाड़ में अवैध रास्ता बना दिया था। इस अवैध रास्ते को कई बार वन, पुलिस एवं खनन विभाग के अधिकारियों ने जेसीबी से खुदवाकर बंद करवा दिया था ।लेकिन खनन माफिया साठगांठ कर बिना किसी डर के दोबारा इस रास्ते को चालू कर देते हैं। विशेष बता यह रही थी की पहले भी चितौड़ा बीट के वन रक्षक की लोगों ने पिटाई कर डाली और इस गार्ड ने इसकी पुलिस में शिकायत करने तक नहीं की। जिससे इन गार्डो को भी शक की नजरों से देखा जा रहा है। ग्रामीणों ने उपायुक्त मेवात मनीराम शर्मा से माग की है कि चितौड़ा गाव के अरावली पहाड़ से डंपरों की अवैध रूप से हो रही आवाजाही पर तुरत रोक लगवाएं ताकि उनकी फसल चौपट होने से बच सकें।
चितौड़ा गाव के अरावली पहाड़ में से अवैध रूप से राजस्थान से खनिज सामग्री लाने वाले अधिकाश डंपरों की प्लेट पर उनके रजिस्ट्रेशन नंबर ही अंकित नहीं हैं। ऐसे में अगर ये किसी दुर्घटना को भी अंजाम देते हैं तो इनकी जानकारी निकालना मुश्किल हो जाएगा। लोगो का कहना है कि बिना नंबर के जो डपर सडकों पर दौड़ रहे हैं उनको पुलिस चालान करने के साथ-साथ इपाउड भी करे।
क्या कहते हे उपायुक्त मेवात
उपायुक्त मेवात मनीराम शर्मा का कहना है कि चितौड़ा गाव के अरावली पहाड़ में बने अवैध रास्ते को जेसीबी से खुदवाकर डंपरों की आवाजाही पर शीघ्र ही प्रतिबंध लगवा दिया जाएगा।

About the author

Related Posts


Notice: Undefined offset: 0 in /home/worldeye/public_html/wp-content/themes/javo-directory/library/layout.php on line 197

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.